TECHNO CULTURE

अगर बिजली चली जाए तो पांच के सिक्कों से ऐसे बनाएं फोन चार्जर

अगर बिजली चली जाए तो पांच के सिक्कों से ऐसे बनाएं फोन चार्जर
स्मार्टफोन चार्ज करने के सभी तरीके तभी तक काम करते है,जब तक बिजली रहती है। लेकिन एक तरीका ऐसा भी है,जिससे बिना बिजली के फोन चार्ज होगा। अब बिजली चली भी जाये,तो भी आपका फोन चार्ज हो सकेगा।

क्या आप जानते है कि पांच रूपये के सिक्के से भी फोन का चार्जर बना कर चार्ज कर सकते है। ये चार्जर एक बैटरी की तरह काम करता है। 5 रूपये के सिक्के से बनी बैटरी से अलार्म क्लॉक,LED लाइट और फोन को भी चार्ज किया जा सकता है।

क्या क्या चाहिए-

अगर बिजली चली जाए तो पांच के सिक्कों से ऐसे बनाएं फोन चार्जर

चार्जर बनाने के लिए आपको चाहिए 5 रूपये के 5 सिक्के या उससे ज्यादा,कार्ड बोर्ड का टुकड़ा,एल्युमीनियम फॉयल,सिरका,वोल्टमीटर टेप, वायर,एक बाउल,पेंसिल,कैची।

सिक्के जितने ज्यादा होंगे चार्जर उतना ही जबरदस्त स्ट्रांग बनेगा। सबसे पहले 5 रूपये का सिक्का कार्ड बोर्ड पर रखे और उसके चारों तरफ पेन से मार्क बना लें । अब गोल आकार को कैंची से काट लें। करीब 10 से 12 आकर को काटे। इसके बाद एल्युमीनियम फॉयल को 3 से 4 बार फोल्ड करें। फिर फोल्ड किये हुए फॉयल्स को आपस मे फोल्ड कर ले। अब 5 रूपये का सिक्का फॉयल पर रखकर निशान लगाएं और काट लें। अब कांच का एक बाउल लें और उसमें सिरका डालें । फिर कार्ड बोर्ड वाले सिक्के को उसमें डुबो दें। इसके बाद 5 रूपये के सिक्के पर कार्ड बोर्ड वाला सिक्का रखकर उसके ऊपर एल्युमीनियम फॉयल वाला सिक्का रख दें। इसके बाद जब आप इसे वोल्ट मीटर पर चेक करेंगे,तो आपको 0.587 के लगभग करंट दिखाई देगा.अब इसमें सभी तरह के सिक्के जोड़ लें. सभी तरह के सिक्कों को एक साथ जोड़ने के बाद दोबारा वाल्ट मीटर से करंट चेक करें। इस बार 1.450 के करीब करंट दिखाई देगा। अब इस पुरे सेट को टेप के जरिये अच्छे से कवर दें।

अगर बिजली चली जाए तो पांच के सिक्कों से ऐसे बनाएं फोन चार्जर

फोन चार्ज करने के लिए आपको ऐसे ही 8 सेट जोड़कर एक सेट बनाना होगा। इसके बाद सभी 8 सेट को एल्युमीनियम फॉयल पर रख दें और कॉपर वायर से कनेक्ट करे। अब एक वायर नीचे की तरफ और दूसरा वायर सिक्के के सेंटर में जोड़ दे। फिर जैसा फोटो में दिखाया गया है या तरह कनेक्ट कर दें। इसके बाद आप देख पाएंगे कि आपका फोन चार्ज होने लगा है। तो है न ये एक बढ़िया तरीका फोन चार्ज करने का। आपको यह पोस्ट कैसा लगा यह हमें कमेंट सेक्शन में अपनी राय देकर जरूर बताएं।

Hindi News से जुडी रोचक व वायरल खबरों से जुड़े अपडेट और व्यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और गूगल प्लस पर जुड़े ।