TECHNO CULTURE

अनचाहे बेवजह के ईमेल से है परेशान,तो ऐसे करे ब्लॉक

अनचाहे बेवजह के ईमेल से है परेशान,तो ऐसे करे ब्लॉक
फोटो साभार-कस्टमर जर्नी मार्केटर ब्लॉग

डिजिटल सर्विस बढ़ने से ईमेल कितनी जरूरी है यह तो आप सभी जानते होंगे.ईमेल सर्विस के लिए अधिकांश लोग गूगल की जीमेल सेवा का इस्तेमाल करते है. लेकिन दिन में सैकड़ो फिजूल स्पैम और बेवजह के मेल आते है,जिनसे आपको भी परेशानी होती होगी। अनचाहे ईमेल और बेवजह के स्पैम से परेशान हो रहे है,तो चिंता मत कीजिये। बस कुछ स्टेप फॉलो कर आप इनसे छुटकारा पा सकते है।

अनचाहे बेवजह के ईमेल से है परेशान,तो ऐसे करे ब्लॉक

यदि आपको किसी एक वेबसाइट या ईमेल आईडी से बहुत ज्यादा मेल आ रहे है,तो आप इन मेल को इनबॉक्स तक पहुँचने से रोकने के लिए कुछ करना चाहेंगे। कई बार इन अनचाहे ईमेल की वजह से हमारे महत्वपूर्ण मेल भी नजरअंदाज हो जाते है। अगर आप ने तय कर लिया है कि आपको किसी खास ईमेल आईडी से कोई मेल नही चाहिये,तो आप फ़िल्टर सेटअप करके इन मेल को इनबॉक्स तक पहुँचने से पहले अपने आप डिलीट कर सकते है । इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे।

📲  सबसे पहले अपना जीमेल अकाउंट खोले,फिर टॉप पर बने सर्च बार में दाएं कोने पर नीले रंग वाले सर्च बटन के पास बने ऐरो डाउन की निशान पर क्लिक करें।

अनचाहे ईमेल

अब फॉर्म सेक्शन में उस ईमेल आईडी को डालें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते है। आप इसमें एक खास ईमेल आईडी (xyz@abc. com) डाल सकते है या पूरा डोमेन भी डाल सकते है। इसके बाद क्रिएट फ़िल्टर पर क्लिक कर डिलीट इट को चेक करने के बाद फिर क्रिएट फ़िल्टर पर क्लिक करें। ऐसा करने से उस खास ईमेल आईडी से आने वाले ईमेल अपने आप ट्रैश फोल्डर में चले जायेंगे।आपको इन ईमेल के लिए कोई नोटिफिकेशन नही मिलेगा और ये 30 दिन बाद अपने आप डिलीट हो जायेंगे।

अगर आप किसी प्रमोशनल मेल से परेशान है तो आप डाउन ऐरो बटन पर क्लिक करें मेल पर जाये और सबसे नीचे Unsubscribe बटन पर क्लिक कर उस विशेष ईमेल आईडी से मेल आने से रोक सकते है। कुछ इस तरह ⤵
अनचाहे बेवजह के ईमेल से है परेशान,तो ऐसे करे ब्लॉक

जीमेल यूज़र्स को किसी भी मेल आईडी को मेल भेजने से रोकने के लिए ब्लॉक करने की सुविधा नही देता है। इसीलिए आपको किसी खास मेल आईडी को ब्लॉक करना होगा,तभी आप अनचाहे ईमेल से छुटकारा पा सकते है।