MONEY MACHINE

नोटबंदी से परेशान जनता के लिए राहत भरी खबर,अब निकलेगा ज्यादा पैसा!

नोट बंदी से परेशान जनता के लिए राहत भरी खबर,अब निकलेगा ज्यादा पैसा!
आठ नवम्बर को जब प्रधानमंत्री ने अपने राष्ट्र संबोधन में 500 व 1000 के नोट बंद करने का एलान किया है तब से लेकर आज तक करोड़ो आम लोगो को भारी कठिनाईयो का सामना करना पड़ रहा है,कई बैंको और एटीएम में  किलोमीटर तक लाइने लगी हुई है किसी को पैसा मिल रहा है तो किसी को खाली हाथ ही घर वापस जा वापस जाना पड़ रहा है। लोग एटीएम में सुबह 4 बजे से लाइन लगा कर खड़े हुए है। एक व्यक्ति को एटीएम से सिर्फ एक बार ही 2000 रूपये निकालने की अनुमति दी गयी थी।

नोट बंदी से परेशान जनता के लिए राहत भरी खबर,अब निकलेगा ज्यादा पैसा!
नोट बंदी से परेशान चल रहे लोगो को सरकार से थोड़ी राहत मिल सकती है। वित्त मंत्रालय ने बैंकों को पैसा निकालने की सीमा बढ़ाने की सलाह दी है । बैंको से कहा गया है कि एटीएम से रोजाना 2 हजार रूपये की जगह अब ढाई हजार रुपये निकालने की सुविधा मिले।

सरकार का प्रयास यह दिखाने का है कि सरकार इस स्थिति से निपटने का पूरा प्रयास कर रही है….ABP न्यूज़ के हवाले से खबर है कि पीएम मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेठली के साथ हुई बैठक में यह तय हुआ है। अब काउंटर से पुराने नोट बदलने की सीमा 4 हजार से बढाकर साढ़े 4 हजार रूपये तथा एक हफ्ते में 20 हजार से 24 हजार निकालने की सीमा रखी गयी है। केंद्र सरकार तथा वित्त मंत्रालय की सलाह के बाद बैंको में कल से ही बढ़ी हुई सीमा में पैसा निकलने लगेगा।

नोट की अदला बदली से जुडी पूरी जानकारी-

. देश में अफवाहों का बाजार गर्म है, अफवाहें आ रही है कि बैंक में कोई आदमी एक दिन में सिर्फ 2000 से 4000 रूपये ही जमा कर सकता है। यह पूरी तरह से गलत है। अगर आपके पास पुराने 500 और 1000 के बहुत सारे नोट है तो आप पूरा रुपया 10 नवम्बर से 30 दिसंबर के बीच बिना लिमिट के जमा कर सकते है, बस इसके लिए आपको पहचान पत्र दिखाना होगा।

. आप जो रुपया जमा करेंगे वो रुपया आपके अकाउंट में ही रहेगा,लेकिन 24 नवम्बर तक आप चेक के जरिये एक दिन में सिर्फ 10000 ( दस हजार ) रूपये और एटीएम से 2500 ( ढाई हजार ) रूपये ही निकाल पाएंगे।

. बैंक काउंटरो पर अफरा तफरी व भीड़ की संभावना को देखते हुए सरकार  व रिज़र्व बैंक ने काउंटर से पुराने नोट बदलने की सीमा 4 हजार से बढाकर साढ़े 4 हजार रूपये तथा एक हफ्ते में 20 हजार से 24 हजार निकालने की सीमा रखी है।