NEWS

जानिए क्या होगा अंजाम अगर भारत-पाक में परमाणु युद्ध हुआ ?


अगर भारत-पाक में परमाणु युद्ध : बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने 23 सितम्बर 2016 को कहा था कि अगर पाकिस्तानी न्युक्लियर अटैक में 10 करोड़ भारतीय मर जाते है तो भारत जवाबी कार्यवाही में पूरे पाकिस्तान का सफाया कर देगा।

उरी हमले के बाद से न्युक्लियर हमले की सुगबुगाहट ज्यादा बढ़ गयी है। भारतीय सेना द्वारा पाक सीमा में किये गए सर्जिकल स्ट्राइक से पाकिस्तान बौखला गया है । अगर आज भारत और पाकिस्तान के बीच न्युक्लियर युद्ध होता है तो इसका सीधा असर दुनिया पर क्या पड़ेगा आइये जानते है –

\

2007 में 3 US ( यूनाइटेड स्टेट्स ) यूनिवर्सिटी के रिसर्चस ने एक अनुमान लगाया था कि अगर न्युक्लियर युद्ध छिड़ जाये तो क्या होगा । अगर भारत और पाकिस्तानी के बीच परमाणु युद्ध हुआ तो इसका परिणाम वैश्विक भुखमरी के रूप में सामने आएगा। इससे पूरी दुनिया की चौथाई आबादी यानी 2 अरब से अधिक लोगो की जान माल का नुकसान हो सकता है । रिसर्च के मुताबिक अगर दोनों देश मिलकर 50 परमाणु बम भी फोड़ते है दुनिया की आधी ओज़ोन परत ही खत्म हो जायेगी इससे तो एक तरह से मानव सभ्यता ही विनाश के कगार पर पहुँच जायेगी ।

2015 तक के आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान के पास करीब 110 से 130 न्युक्लियर हथियार है जबकि भारत के पास 110 से 120 न्युक्लियर हथियार हो सकते है।

भारत के 53% न्युक्लियर हथियार सबमरीन, मिसाइल और एयरक्राफ्ट में 

Source: Indian Nuclear Forces 2015 Bulletin Of Atomic Scientists

भारत की परमाणु नीति पहले हमला न करने की है जिससे वो अपने 53% हथियार पनडुब्बी,और आईएनएस अरिहंत से इस्तेमाल कर सकता है । एयरक्राफ्ट की बात करे तो भारतीय एयरफोर्स के जैगुआर की क्षमता 16 न्युक्लियर तथा मिराज- 2000 की क्षमता 32 परमाणु हथियार ले जाने की है।

पाकिस्तान के 66 % न्युक्लियर हथियार बैलिस्टिक मिसाइल में 

Source : Indian Nuclear Forces 2015 Bulletin of Atomic Scientists

पाकिस्तान अगर अपनी मीडियम रेंज बैलिस्टिक मिसाइल से टारगेट करके न्युक्लियर हमला करता है तो भारत के 4 बड़े शहर नई दिल्ली,मुंबई,बैंगलूर और चेन्नई तबाह हो जायँगे । इन मिसाइलों से पाकिस्तान इंडियन आर्मी के बड़े ठिकानो को भी निशाना बना सकता है।