NEWS TECHNO CULTURE

व्हाट्सअप पर यह मैसेज मिले तो गलती से भी क्लिक मत करना

व्हाट्सअप पर यह मैसेज मिले तो गलती से भी क्लिक मत करना

व्हाट्सअप पर यह मैसेज मिले तो गलती से भी क्लिक मत करना

आप हर रोज व्हाट्सअप टेक्स्ट मेसेजिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल तो करते ही है। जीवन के तमाम पलों और खबरों को शेयर करने के लिए सबसे ज्यादा यूज़ किये जाने वाली ऐप पर कहिं आप भी  नही तो देख रहे है यह गलत मैसेज।

आपको बता दे कि अक्टूबर के महीने में व्हाट्सअप ने यूज़र्स के लिए वीडियो कॉलिंग का एक नया फीचर शुरू किया है। जो की अभी टेस्टिंग में है जिसे आम यूज़र्स के लिए अभी उपलब्ध नही कराया गया है। अगर आपको एक ऐसा  मैसेज मिल रहा है जिसमे लिखा है कि व्हाट्सअप का नया वीडियो कॉलिंग फीचर केवल नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक कर इस्तेमाल करे। तो आप ऐसा बिल्कुल न करे।

व्हाट्सअप पर यह मैसेज मिले तो गलती से भी क्लिक मत करना
अभी फ़िलहाल वीडियो कॉल केवल स्नैपचैट,फेसबुक मैसेंजर,हैंगआउट्स,स्काइप, काकाओटॉक, जैसी एप्प्स में ही उपलब्ध है। लेकिन कुछ हैकर्स ग्रुप ने व्हाट्सअप के इनविटेशन फ़ीचर का गलत इस्तेमाल कर स्पैम और वायरस फ़ैलाने के लिये कर लिया है। यूज़र्स को जो इनविटेशन मेसेज मिल रहे है उनमे लिखा है कि आपको लिंक से इस फ़ाइल को डाउनलोड कर ओपन करेंगे तो आपको कॉल बटन दिखाई देगा. जब कॉल बटन पर टैप करेंगे तो आपके सामने वॉइस और वीडियो कॉल का ऑप्शन आएगा। लेकिन जैसे ही आप वीडियो कॉल पर टैप करेंगे तो पॉपअप आएगा जिसमे Couldn’t Place Call.Video Calling is Unavailable at this time. लिखा आएगा। इसका मतलब साफ है कि फ़िलहाल यह फीचर केवल बीटा वर्जन टेस्टर्स गूगल प्ले बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम के लिए है। जो बाद में एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए पेश किया जायेगा। जिसका बीटा वर्जन v2.16 80 है।

अगर आपको व्हाट्सअप ऐसा कोई  भी मेसेज दिखे तो उसे तुरंत डिलीट कर दे। इससे आपका स्मार्टफोन न सिर्फ हैक हो सकता है बल्कि उसका पूरा डाटा वाइप ( मिट) आउट हो सकता है। और वायरस की वजह से आपके फोन की गोपनीय जानकारी फोटोज,वीडियोज, मेसेज, हैकर्स के पास आसानी से जा सकती है । इस तरह के वीडियो कॉलिंग इनविटेशन लिंक पर क्लिक न करे।

अगर यह महत्वपूर्ण जानकारी आपको लाभदायक लगी हो,या आपके लिए हेल्पफुल हो तो इसे SHARE करना न भूले। ताकि कोई भी खतरनाक वायरस व स्पैम का शिकार न हो। ThankYou ! 

 

अब भूल जाइयेगा Whatsapp,Google Allo देगा मेसेजिंग का असली मजा